विटामिन क्या हैं और शरीर में उनके कार्य | what are the benefits of vitamins विटामिन के क्या फायदे है।

what are the benefits of vitamins विटामिन के क्या फायदे है। 

इस प्रस्तुति में हम बताएंगे कि विटामिन क्या हैं। what are the benefits of vitamins और शरीर में उनके कार्य क्या हैं। हम इनमें से चार विटामिनों, उनके कार्यों और उनमें से किसी की कमी होने पर होने वाले परिणामों पर करीब से नज़र डालेंगे। हम सभी को बच्चों के रूप में विटामिन लेना याद है लेकिन ये विटामिन वास्तव में क्या हैं और वे क्या करते हैं?

विटामिन आवश्यक पोषक तत्व हैं जिनकी शरीर को कम मात्रा में आवश्यकता होती है ताकि यह सामान्य रूप से विकसित, विकसित और कार्य कर सके। कुल मिलाकर, शरीर के लिए आवश्यक तेरह विटामिन हैं। विटामिन दो प्रकार के होते हैं जिनका शरीर में परिवहन और भंडारण अलग-अलग होता है। ये हैं: पानी में घुलनशील और लिपिड घुलनशील विटामिन। पानी में घुलनशील विटामिन पानी में आसानी से घुल जाते हैं और रक्त के द्वारा शरीर में स्वतंत्र रूप से घूमने में सक्षम होते हैं।

ये विटामिन फलों, सब्जियों और अनाज के पानी वाले हिस्से में पाए जाते हैं। पानी में घुलनशील विटामिन शरीर में जमा नहीं होते हैं। शरीर हमारे भोजन से आवश्यक विटामिन लेता है और शेष को गुर्दे के माध्यम से निपटाया जाता है। इसका मतलब है कि पानी में घुलनशील विटामिनों को हमारे दैनिक आहार के हिस्से के रूप में नियमित रूप से भरने की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, वसा में घुलनशील विटामिनों को घुलने के लिए वसा की आवश्यकता होती है। इन विटामिनों को रक्त में ले जाने के लिए विशेष वाहक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। पानी में घुलनशील विटामिन के विपरीत, वसा में घुलनशील विटामिन वसा कोशिकाओं में जमा हो जाते हैं

जब आहार में अतिरिक्त विटामिन मौजूद होता है, जिसे बाद में उपयोग किया जाता है। अब आइए दो पानी में घुलनशील विटामिन देखें: विटामिन बी और सी। अब हम एक सामान्य पानी में घुलनशील विटामिन, विटामिन बी के बारे में बात करेंगे। विटामिन बी 8 प्रकार के होते हैं और उनमें से अधिकांश हमारे आहार से आते हैं। विभिन्न प्रकार के विटामिन बी के कारण, वे विभिन्न स्रोतों में पाए जा सकते हैं।

विटामिन क्या हैं और शरीर में उनके कार्य 

भूमिकाओं के संदर्भ में विटामिन बी मानव शरीर में दो मुख्य कार्य करता है: एक अंतर्ग्रहण भोजन से ऊर्जा बनाने के लिए और दो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ विटामिन बी प्रकार केवल इनमें से एक कार्य करते हैं, लेकिन अन्य प्रकार भी हैं जो दोनों कार्यों में शामिल हैं। विटामिन बी की कमी से विटामिन बी की कमी के प्रकारों के आधार पर एक या एक से अधिक बीमारियां हो सकती हैं।

what are the benefits of vitamins 
what are the benefits of vitamins

विटामिन से शारीरिक रोग से कैसे बचे ?

उदाहरण के लिए, विटामिन बी 12 और विटामिन बी 6 की कमी से एनीमिया हो सकता है, जो अपर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं है। वहीं दूसरी ओर विटामिन बी1 और बी3 की कमी से मानसिक भ्रम हो सकता है। अब हम एक और पानी में घुलनशील विटामिन, विटामिन सी पर एक नज़र डालेंगे। विटामिन सी के शरीर में विभिन्न कार्य होते हैं, इसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य शरीर को संक्रमण से बचाना है। यह ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत में भी योगदान देता है। उम्म, उस तरह के ऊतक नहीं।

आपके शरीर के ऊतक जैसे आपकी हड्डियां आपके दांत और आपकी त्वचा! अब, आप सोच रहे होंगे कि आपको विटामिन सी कहां मिल सकता है। विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत फल और सब्जियां हैं। कई प्रकार की सब्जियों में मिर्च और ब्रोकली में विटामिन सी की मात्रा सबसे अधिक होती है। अब, यह आमतौर पर माना जाता है कि संतरे फलों में विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं, हालांकि, वास्तव में ऐसा नहीं है।

विटामिन c का मुख्य स्रोत 

जो फल विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है, वह वास्तव में अमरूद है, दूसरे स्थान पर पपीता है, और कीवी फलों में विटामिन सी का तीसरा सबसे अच्छा स्रोत है। संतरे वास्तव में चौथे सबसे ऊंचे हैं। तो क्या होता है जब आप पर्याप्त विटामिन सी का सेवन नहीं करते हैं? विटामिन सी की कमी से स्कर्वी नामक रोग हो सकता है।

स्कर्वी एक ऐसी बीमारी थी जो कई समुद्री लुटेरों और नाविकों को तब होती थी जब वे ताजे फल और सब्जियों तक पहुंच के बिना लंबे समय तक समुद्र में रहते थे। आप देखिए, कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन सी आवश्यक है। कोलेजन आपके शरीर के ऊतकों का मुख्य प्रोटीन घटक है और अकेले कोलेजन पूरे शरीर की प्रोटीन सामग्री का 35% बनाता है।

स्कर्वी के कई लक्षण होते हैं जैसे त्वचा में भूरे रंग के धब्बे, विभिन्न श्लेष्मा झिल्ली से रक्तस्राव, स्पंजी मसूड़े, दांतों का गिरना और यहां तक ​​कि मृत्यु भी। अब दो वसा में घुलनशील विटामिन देखें: विटामिन ए और डी। हम पहले विटामिन ए पर एक नज़र डालेंगे। शरीर में विटामिन ए की मुख्य भूमिका दृष्टि को बनाए रखना और उसकी रक्षा करना है। विटामिन ए दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रोडोप्सिन का एक घटक है – एक प्रोटीन जो आंखों में प्रकाश का पता लगाता है और अवशोषित करता है।

विटामिन ए के दो मुख्य स्रोत हैं। पहला, पशु स्रोतों से प्राप्त खाद्य पदार्थ, जिसमें मछली, मांस, यकृत और अंडे शामिल हैं। दूसरा, पत्तेदार हरी सब्जियों, नारंगी और पीली सब्जियों और फलों में है। शीर्ष तीन विकल्प स्क्वैश, गाजर और पालक हैं। विटामिन ए की कमी आमतौर पर दुर्लभ होती है क्योंकि अधिकांश खाद्य पदार्थों में इसकी कम से कम मात्रा होती है।

विटामिन की कमी आमतौर पर नाइजीरिया और भारत जैसे विकासशील देशों में अधिक प्रचलित है जहां भोजन तक पहुंच बहुत अधिक प्रतिबंधित है। उच्च पोषण संबंधी मांग जैसे शैशवावस्था और बचपन के दौरान की अवधि के दौरान कमी अधिक आम है।
विटामिन ए की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक ज़ेरोफथाल्मिया है, या कम रोशनी या अंधेरे में देखने में असमर्थता है। हम जिस दूसरे वसा में घुलनशील विटामिन के बारे में बात करेंगे, वह विटामिन डी है। विटामिन डी को सनशाइन विटामिन के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह आपकी त्वचा में सूर्य के प्रकाश की प्रतिक्रिया में उत्पन्न होता है।

आप पूरक आहार से भी विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं और सैल्मन जैसे कुछ खाद्य पदार्थों से बहुत कम मात्रा में आता है। विटामिन डी हड्डियों के विकास और हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देने का काम करता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरस के अवशोषण को नियंत्रित करता है, जो आपकी हड्डियों की संरचना और ताकत के विकास के लिए दो आवश्यक घटक हैं। इसलिए, भले ही आप कैल्शियम और फास्फोरस युक्त बहुत सारे खाद्य पदार्थ खाते हों,

लेकिन पर्याप्त विटामिन डी के बिना आप उन्हें अपने शरीर में अवशोषित नहीं कर सकते। यह सुनिश्चित करने में भी विटामिन डी एक महत्वपूर्ण कारक है कि आपकी मांसपेशियां, हृदय, फेफड़े और मस्तिष्क अच्छी तरह से काम करते हैं और आपका शरीर संक्रमण से लड़ने में सक्षम है। बहुत कम विटामिन डी के परिणामस्वरूप हड्डी नरम हो जाती हैइस रोग को बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में अस्थिमृदुता के रूप में जाना जाता है।

विटामिन आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को बढ़ने, विकसित होने और सामान्य रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक होते हैं। दो प्रकार के विटामिन वसा में घुलनशील और पानी में घुलनशील विटामिन होते हैं। हमने ऊर्जा और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में शामिल दो पानी में घुलनशील विटामिन विटामिन बी और विटामिन सी पर चर्चा की जो ऊतक वृद्धि और मरम्मत से जुड़ा है। हमने दो वसा में घुलनशील विटामिनों पर भी चर्चा की: विटामिन ए जो दृष्टि में भूमिका निभाता है और विटामिन डी जो हड्डियों के विकास और ताकत में शामिल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *